Ads Area

साइबर अपराध क्या है? तथा साइबर हमले में प्रयुक्त होने वाले महत्त्वपूर्ण शब्द | What Is Cyber Crime In Hindi

Technology In Hindi के इस लेख में हम जानेंगे की साइबर अपराध क्या है? (What Is Cyber Crime In Hindi) और साथ ही हम साइबर हमले में प्रयुक्त होने वाले महत्वपूर्ण शब्दों के बारे में भी जानेंगे। 

What Is Cyber Crime In Hindi
What Is Cyber Crime In Hindi



साइबर अपराध क्या है? - What Is Cyber Crime In Hindi

किसी व्यक्ति या संगठित समूह द्वारा साइबर स्पेस, जैसे - कम्प्यूटर, स्मार्टफोन, इंटरनेट या तकनीकी उपकरणों आदि का प्रयोग कर अपराध करना 'साइबर अपराध' (Cyber Crime) कहलाता है। 

साइबर हमलावर, साइबर अपराध करने के लिए साइबर स्पेस की कमजोरियों का उपयोग करते हैं। 


साइबर अपराधों के प्रकार - Types Of Cybercrimes In Hindi 

साइबर अपराधों को निम्नलिखित 2 भागों में बांटा जा सकता है -

  1. अपराध जो सीधे तौर पर कंप्यूटरों को प्रभावित करते है (Crimes that directly target devices or networks)
  2. कंप्यूटर नेटवर्क या यंत्रों का उपयोग कर अपराध करना (Committing crimes using computer networks or devices)

1. Crimes that directly target devices or networks

इसके अंतर्गत अपराध के निम्नलिखित तरीकों को शामिल किया जाता है -


(i) Computer Virus

कंप्यूटर वायरस एक ऐसा हानिकारक Computer Programme होता है जो कंप्यूटर में मौजूद सारे Data और Files को नुकसान पहुँचाता है। 


(ii) मेलवेयर/मालवेयर [Malware (Malicious Code)]

साइबर अपराधी मालवेयर का उपयोग कर software और hardware design की कमजोरियों का फायदा उठाते है। दूसरे शब्दों में कहें तो मालवेयर का उपयोग कंप्यूटर संचालन बाधित करने, संवेदनशील जानकारी इकट्ठा करने या फिर निजी कंप्यूटर सिस्टम तक पहुँच प्राप्त करने के लिए किया जाता है। 

मालवेयर code, script, सक्रिय सामग्री या सॉफ्टवेयर के रूप में हो सकता है। 

Ex.- Rootkits, Worm virusAdwareTrojan Horse virus आदि  


(iii) सेवा-से-इनकार [Denial-of-service (DoS)]

DoS द्वारा साइबर अपराधी अपने लक्षित उपयोगकर्ताओं (intended users) के device या network के संसाधनों को निष्प्रभावी बनाता है। यह अस्थायी रूप से या अनिश्चितकाल के लिए इंटरनेट से जुड़े एक कंप्यूटर की सेवाओं को बाधित करता है। 


2. Committing crimes using computer networks or devices

  • Data को बदलकर या इसे नष्ट करके website को ख़राब करना 
  • Copyright का उल्लंघन 
  • E-mail के माध्यम से धमकी देना 
  • Privacy के अधिकार का उल्लंघन 
  • सुचना चुराकर (phishing) घोटाले करना 
  • पोर्नोग्राफी का फैलाव करना 
  • सोशल मीडिया के दुरुपयोग से समाज में सांप्रदायिक तनाव भड़काने का काम करना 
  • नकली पहचान बनाकर धोखाधड़ी करना 
  • किसी देश की अर्थव्यवस्था को अस्थिर करके, बैंकिंग लेन-देन प्रणाली पर हमला करना, धोखाधड़ी के माध्यम से पैसा निकालने, क्रेडिट/डेबिट कार्ड का data हासिल करके वित्तीय चोरी और copyright का उल्लंघन करना।  



साइबर हमले में प्रयुक्त होने वाले महत्त्वपूर्ण शब्द - Terminology Related To Cyber Attack


1. फिशिंग - What Is Phishing In Hindi 

पासवर्ड और क्रेडिट कार्ड का ब्यौरा (कई बार अप्रत्यक्ष रूप से) छलकपट से, विश्वास जीत कर एवं इलेक्ट्रॉनिक संचार के द्वारा यूजरनेम प्राप्त कर सूचनाओं को एकत्रित करने का कार्य 'फिशिंग' (Phishing) कहलाता है। 

संचार के द्वारा लोकप्रिय सोशल मीडिया वेबसाइटों, नीलामी साइटों, बैंकों, ऑनलाइन भुगतान प्रोसेसरों या IT प्रशासकों के माध्यम से आमतौर पर पहले भोली-भाली जनता को लुभाया जाता है। फिशिंग E-mail में मालवेयर से संक्रमित वेबसाइटों के link शामिल हो सकते है। फिशिंग आमतौर पर E-mail Spoofing या त्वरित संदेश द्वारा किया जाता है।


2. विशिंग - Vishing/Voice Phishing In Hindi

यह शब्द 'वायस' और 'फिशिंग' से मिल कर बना है। जब टेलीफोन के माध्यम से फिशिंग की जाती है तो इसे विशिंग/वॉइस फिशिंग कहते हैं। 


3. टेबनेबिंग - Tabnabbing In Hindi 

टेबनेबिंग, नई फिशिंग तकनीकों में से है। इसमें tabbed browsing का फायदा उठाया जाता हैं (जिसमें कई खुले tabs का प्रयोग किया जाता है), और उपयोगकर्ता अनजाने में प्रभावित site पर click करता है। 

इस तकनीक के अनुसार आपको सीधे फर्जी site पर नहीं ले जाया जाता बल्कि आपकी पहले से खुली हुई site पर फर्जी पेज load किए जाते है। 


4. रैंसमवेयर - Ransomware

जब कंप्यूटर की सभी सूचनाओं/डाटा को hack कर लिया जाता है और hackers आपका data वापस करने के बदले में कुछ निश्चित रकम (फिरौती) की मांग करता है, उसे रैंसमवेयर कहते है। 


5. स्पूफिंग - Spoofing 

स्पूफ़िंग हमले में किसी व्यक्ति, बेवसाइट या प्रोग्राम द्वारा data की हेराफेरी से अपने को दूसरे व्यक्ति के तौर पर पेश कर, अवैध रूप से लाभ प्राप्त किया जाता है। 

इसका उद्देश्य हमलावर द्वारा सिस्टम, प्रोग्राम को धोखा देकर उपयोगकर्ता का username और password आदि की secret जानकारी प्राप्त करना है। 


6. बुटनेट्स - Botnets 

बुटनेट्स, इंटरनेट से जुड़े प्रोग्रामों का संग्रह है, जो काम करने के लिए ठीक उसी प्रकार के प्रोग्रामों के साथ व्यवहार करता है। बुटनेट्स कई बार ऐसे कंप्यूटरों का प्रयोग करता है जिनकी सुरक्षा भंग हो चुकी हो और उन पर तीसरे पक्ष का नियंत्रण हो। ऐसे प्रत्येक यंत्र को 'बॉट' (Bot) के नाम से जाना जाता है। 


7. ज़ोम्बीस - Zombies 

 ज़ोम्बीस, इंटरनेट से जुड़ा हुआ एक ऐसा कंप्यूटर होता है जिसे हैकर द्वारा कंप्यूटर वायरस या ट्रोजन हॉर्स (Trojan Horse virus) भेजने के लिए उपयोग किया जाता है। ज़ोम्बीस कंप्यूटर के बुटनेट्स द्वारा प्रायः spam E-mail को  फैलाया जाता है और DoS हमले किए जाते है। 


8. फारमिंग - Pharming  

फारमिंग हमले के अंतर्गत वेबसाइट पर आ रही सूचनाओं को विभिन्न जाली वेबसाइटों की ओर भेजा जाता है और तब वहां से व्यक्ति की सूचनाओं का प्रयोग करते हुए दिशा-निर्देश दिए जाते है। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ads Area