Ads Area

Lawyer, Barrister, Advocate और Attorney General में क्या अंतर होता हैं? | What is The Difference Between Lawyer, Barrister, Advocate and Attorney General in Hindi

आज के इस आर्टिकल में हम Lawyer, Barrister, Advocate, Sr. Advocate, Advocate General, Attorney General,  Solicitor General, Public Prosecutor और Government Pleader आदि Terminologies के बारे में जानेंगे। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Lawyer, Barrister, Advocate... आदि में अंतर समझ आ जायेगा और साथ ही इन terms का इस्तेमाल कहा करना है आप ये भी सीख जाओगे। 


What is The Difference Between Lawyer, Barrister, Advocate and Attorney General in Hindi


Table of Content



Lawyer क्या होता है? - What is Lawyer?

वह व्यक्ति जिसने कानून (Law) की पढ़ाई की हो अर्थात Law Graduate हो, वह Lawyer कहलाता है। और दूसरें शब्दों में कहें तो वह व्यक्ति जिसके पास Law की Degree हो, चाहे उसने 3 या 5 साल का LLB का Course किया हो, वह वकील (Lawyer) बन जाता है। 


यहाँ ध्यान रखने योग्य बात यह है की सिर्फ Law की Degree होने से या कहें की Lawyer बन जाने से आप Court में अपने client को represent नहीं कर सकते है। 



Barrister क्या होता है? - What is Barrister in Hindi?

एक Lawyer और Barrister दोनों समान होते है बस दोनों में अंतर सिर्फ इतना है की जब आप भारत में अपनी law की पढ़ाई पूरी करते है तो आप lawyer कहलाते है और जब आप England से अपनी law की पढ़ाई पूरी करते है तो आप Barrister कहलाते है। 


एक Barrister भी Court में अपने client को represent नहीं कर सकता है। 



Advocate (अधिवक्ता) क्या होता है? - What is Advocate in Hindi?

 जब कोई lawyer अपने आप को BCI (Bar Council of India) में Enroll करवा लेता है तो वह Advocate (अधिवक्ता) बन जाता है। 


मान लीजिये आपने law की degree पूरी कर ली है तो अब आप एक lawyer बन गए हो लेकिन आपको advocate बनने के लिए BCI की exam पास करनी होगी और अपने आप को BCI में enroll करवाना होगा, फिर आपको वहाँ से Court में practice करने का License मिलेगा, तब आप एक Advocate बन जाते हो और Court में अपने client को represent कर सकते हो।


Lawyer

BCI Exam

Enrolment

Court में practice करने का License 

Advocate



इस प्रकार अभी तक हमने यह जान लिया है की एक lawyer के पास केवल law की degree होती है, Client को Court में represent करने का अधिकार उसके पास नहीं होता है। वहीं एक Advocate के पास law की degree के साथ ही BCI का Licence भी होता है, जिससे वह Client को Court में represent कर सकता है। 


Advocate से ही सम्बंधित कुछ अन्य terms है जैसे - Sr. Advocate और AOR चलिए अब इनके बारे जानते है -


Senior Advocate क्या होता है? - What is Senior Advocate?

Senior Advocate की उपाधि सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट द्वारा उन Advocates को दी जाती है जिनके पास अच्छा अनुभव और knowledge होता है। Sr. Advocate बनने के लिए कुछ योग्यताएँ निम्नलिखित है -

  • कम से कम 45 वर्ष की आयु 
  • कम से कम 20 साल एक advocate के रूप में वकालत की हो 


Advocate on Record (AOR) क्या होता है? - What is an Advocate on Record?

केवल Advocate on Record (AOR) ही Supreme Court में Case file कर सकता है। क्योंकि यदि सभी advocates case file करने लग गए तो इसमें Supreme Court का बहुत अधिक समय नष्ट होगा ऐसे में यह नियम बनाया गया है की केवल वहीं advocate जो AOR में Registered है Supreme Court में Case file कर सकते है। 



यहाँ ध्यान रखने योग्य बात यह है की Supreme Court में Case drafting, argument तो कोई भी कर सकता है लेकिन Case File सिर्फ AOR ही कर सकता है क्योंकि AOR को supreme court की कार्यप्रणाली के बारे में पूरी जानकारी होती है। 


 
AOR बनने के लिए Supreme Court AOR परीक्षा को पास करना होता है जिसके लिए निम्नलिखित योग्यताओं का होना आवश्यक है - 


  • 4 साल किसी भी court में वकालत का अनुभव तथा 1 साल Supreme Court के किसी AOR के नीचे काम करने का अनुभव हो। कुल मिलाकर 5 साल (4+1) का अनुभव होना चाहिए। 


Advocate General क्या होता है? - What is Advocate General in Hindi?

हर राज्य के राज्यपाल (Governor) द्वारा एक Advocate General (महाधिवक्ता) नियुक्त किया जाता है। Advocate General राज्य (State)/राज्य सरकार को Court में Represent करने का काम करता है। साथ ही यह  आवश्यकता होने पर राज्य सरकार को Legal Advise भी देते है। 



  • Advocate General को 'राज्य का 1st Law Officer' भी कहते है। 


Attorney General क्या होता है? - What is an Attorney General in Hindi?

जिस प्रकार Advocate General, राज्य सरकार को Court में Represent करने का काम करता है. ठीक उसी प्रकार Attorney General, केंद्र सरकार (Central Government) को Court में Represent करने का काम करता है अर्थात Central Government के सभी केसों को संभालने का काम Attorney General ही करता है। 


यह केंद्र सरकार को कानूनी सलाह (Legal Advise) भी देता है। इसे राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाता है। 


  • Attorney General को देश का 1st Law Officer' भी कहते है। 



Solicitor General क्या होता है? - What is Solicitor General in Hindi?

Solicitor General, Attorney General को उसके कार्यों में सहायता करने का काम करता है। इसे 'देश का 2nd Law Officer' भी कहा जाता है।  



Public Prosecutor और Government Pleader क्या होता है? - What is Public Prosecutor and Government Pleader in Hindi?

यदि किसी individual के खिलाफ कोई क्राइम किया जाता है और उसे समाज/राज्य के खिलाफ क्राइम माना जाता है तो उस पीड़ित व्यक्ति का केस राज्य लड़ता है क्योंकि वह क्राइम राज्य के खिलाफ किया गया था। ऐसे में Criminal Case में state को represent करने वाला Public Prosecutor और Civil Case में state को represent करने वाला Governmet Pleader कहलाता है। 


  • Criminal Case में state को represent करने वाला - Public Prosecutor
  • Civil Case में state को represent करने वाला - Governmet Pleader 



अन्य महत्वपूर्ण लेख:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ads Area