Ads Area

नेट न्यूट्रैलिटी (Net Neutrality) 2.0 : भारत में OTT विनियम के प्रभाव पर एक नजर


net neutrality in hindi

नेट न्यूट्रैलिटी 2.0 

हाल ही में, TRAI (Telecom Regulatory Authority of India) ने 'OTT (Over The Top) संचार सेवाओं के लिए विनियामक तंत्र और OTT सेवाओं पर चयनात्मक प्रतिबंध' विषय पर एक परामर्श-पत्र जारी किया है। इसके चलते फिर से Net Neutrality को लेकर बहस छिड़ गई है। 



  • TRAI के इस परामर्श-पत्र में यह तर्क दिया गया है की "संचार सेवाएं" प्रदान करने वाले OTT प्लेटफॉर्म्स को दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (Television Service Providers-TSPs) के साथ 'राजस्व साझा करना' चाहिए। हालांकि, TRAI का यह तर्क Net Neutrality के सिद्धांतो के खिलाफ जा सकता है। 


  • गौरतलब है की कुछ OTT प्लेटफॉर्म्स इंटरनेट सेवाओं के जरिए Voice Calling और SMS जैसी संचार सेवाएं प्रदान कर रहे है। इन OTT प्लेटफॉर्म्स में WhatsApp, Telegram, Skype आदि शामिल हैं। 


Net Neutrality क्या होता है? - What is Net Neutrality in Hindi 

Net Neutrality इस सिद्धांत पर आधारित है की सर्वाधिक इस्तेमाल होने वाले Public Information Network द्वारा सभी तरह के Content, Sites और Platforms के साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए। इसके तहत Service, Application, Sender या Receiver के आधार पर कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए।



भारत में Net Neutrality संबंधी फ्रेमवर्क - Net Neutrality Framework in India

2018 में, दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications - DoT) ने Net Neutrality पर विनियामकीय फ्रेमवर्क जारी किया था। इसमें इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के द्वारा Content के साथ गैर-भेदभावपूर्ण व्यवहार करने से सम्बंधित सिद्धांतों को शामिल किया गया है। 



Net Neutrality क्यों अनिवार्य है? - Why Net Neutrality is Important?

1. उपयोगकर्ता का अधिकार 

यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और इंटरनेट तक सभी की पहुंच सुनिश्चित करने से सम्बंधित एक मौलिक अधिकार है। 

2. पारदर्शिता 

नेटवर्क प्रबंधन के मामले में पारदर्शी प्रणालियां और नीतियां उपभोक्ताओं को तथ्यों एवं साक्ष्यों के आधार पर विकल्प चुनने में सक्षम बनाती हैं। 
 

3. निजता 

Net Neutrality के अभाव में दूरसंचार सेवा प्रदाता (TSPs) इंटरनेट ट्रैफिक की निगरानी और उसमें हेर-फेर कर सकते हैं। इसके चलते उपयोगकर्ता की निजता के साथ समझौता हो सकता है। 

4. नवाचार और उधमिता 

Net Neutrality विशाल Tech Companies के सामने टिके रहने में Start-Up के लिए समान अवसर सुनिश्चित करता है।  


OTT सेवाओं को विनियमित करने की आवश्यकता क्यों है?

1. TSP को हो रही राजस्व हानि के चलते 

OTT संचार सेवाओं के चलते 'फाइबर आधारित अवसंरचना' और 'नई एवं बेहतर प्रौद्योगिकियों' में TSPs द्वारा किए गए निवेश पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। 


2. समान अवसर के अभाव के चलते 

TSPs को ऐसी समान सेवाएं प्रदान करने के लिए अधिक लागत का वहन करना पड़ता है। साथ ही, उन्हें कई प्रकार के विनियामकीय मानदंडों का भी पालन करना पड़ता है। 


3. कानून प्रवर्तन और KYC से जुड़े मुद्दों के चलते 

आतंकवादियों और असामाजिक तत्वों द्वारा OTT संचार सेवाओं का उपयोग किया जा रहा है। 

4. जरुरत पड़ने पर OTT Apps पर चयनात्मक प्रतिबंध लगाने के लिए 

किसी भी अशांत क्षेत्र में पूर्ण इंटरनेट शटडाउन से शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं में व्यवधान पैदा हो जाता है। इसलिए अशांत क्षेत्रों में चुनिंदा OTT Apps पर प्रतिबंध लगाना एक बेहतर विकल्प है। 



अन्य लेख:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ads Area