Ads Area

वायुमंडलीय दाब क्या है? वायु गर्त, वायु कटक और समदाब रेखाएं | Atmospheric Pressure In Hindi

आज हम भूगोल के एक महत्वपूर्ण टॉपिक Atmospheric Pressure In Hindi के बारे में विस्तार चर्चा करेंगे। Atmospheric Pressure In Hindi से कई Competitive Exams जैसे की UPSC, State PCS, SSC व कई अन्य परिक्षाओं में सवाल पूछे जाते है। 

Atmospheric Pressure In Hindi

वायुमंडलीय दाब क्या है? - Atmospheric Pressure In Hindi

  • किसी एकांक क्षेत्रफल वाले पृष्ठ पर वायु द्वारा आरोपित भार 'वायु भार' या 'वायुदाब' कहलाता है। 

  • दूसरे शब्दों में कहे तो "वायु मंडल द्वारा भू पृष्ठ के एकांक क्षेत्रफल पर आरोपित भार "वायुमंडलीय भार/दाब" कहलाता है। 
Atmospheric Pressure In Hindi

सागर तल पर वायुमंडलीय दाब का मान 1013.25 मिलीबार (mb) होता है। सामान्यतः सागर तल से प्रति 10 मीटर की ऊंचाई पर 1 मिलीबार वायुभार कम हो जाता है।


वायुमंडलीय दाब को प्रभावित करने वाले कारक - Factors Affecting Atmospheric Pressure in Hindi 

  1. तापमान
  2. ऊंचाई
  3. पृथ्वी का घूर्णन
  4. जलवाष्प की मात्रा


1. तापमान व वायुदाब का संबंध 

डायबेटिक प्रक्रम/तापीय प्रक्रम - Diabatic 

जब कोई वायु अपने वातावरण से ऊष्मा का आदान-प्रदान कर गर्म या ठंडी होती है तब यह प्रक्रम, 'डायबेटिक प्रक्रम'/तापीय प्रक्रम कहलाता है। 

  • इस प्रक्रम में जब वायु अपने आस-पास के वातावरण से ऊष्मा प्राप्त कर गर्म होती है तो उसका आयतन बढ़ जाता है तथा घनत्व कम हो जाता है और वायु का आरोहण (वायु का ऊपर उठना) होता है। वायु के आरोहण से उस क्षेत्र का वायुदाब कम हो जाता है। 

  • वहीं जब वायु ठंडी होती है तो उसका आयतन कम हो जाता है और घनत्व बढ़ जाता है तथा वायु भारी हो जाती है तथा इसके परिणामस्वरूप वायु का अवरोहण (वायु का नीचे बैठना) होता है। वायु के अवरोहण से उस क्षेत्र का वायुदाब बढ़ जाता है। 
तापमान ↑ आयतन ↑ घनत्व ↓ वायु का आरोहण ↑ वायुदाब ↓
तापमान ↓ आयतन ↓ घनत्व ↑ वायु का अवरोहण ↓ वायुदाब ↑
 


एड़ियाबेटिक प्रक्रम/रुद्धोष्म प्रक्रम - Adiabatic

यह प्रक्रम वायु के संदर्भ में तभी लागू होता है जब वायु आरोहित या अवरोहित हो रही हो। 

  • रुद्धोष्म प्रक्रम वह प्रक्रम है जिसमें कोई वायु अपने वातावरण से ऊष्मा का आदान-प्रदान नहीं करती है किंतु फैलकर ठंडी और सिकुड़कर गर्म हो जाती है। 


  • यदि वायु आरोहित (ऊपर की ओर उठती है) होती है तब यह वायुदाब में क्रमशः कमी आने के कारण फैलकर ठंडी होने लगती है तथा आरोहण के कारण भू-पृष्ठ पर वायुदाब कम हो जाता है। 
Diabatic and Adiabatic process in hindi

  • जब वायु अवरोहित होती है तब अवरोहण के क्रम में वायु पर वायुमंडलीय दाब क्रमशः बढ़ता जाता है और वायु सिकुड़ कर रुद्धोष्म प्रक्रम में गर्म हो जाती है। अवरोहित होती हुई वायु पृष्ठ पर वायुदाब बढ़ा देती है। 


2. ऊंचाई व वायुदाब का  संबंध 

Atmospheric Pressure in Hindi

ऊंचाई बढ़ने के साथ वायुदाब में कमी आती है क्योंकि धरातल के समीप वायु की परत के ऊपर अनेक वायु की परतें होती है किन्तु नीचे से ऊपर जाने पर ये परतें कम होती जाती हैं, जिससे वायुदाब में कमी होती है।  


3. पृथ्वी का घूर्णन और वायुदाब

पृथ्वी के घूर्णन के कारण भी वायुदाब में परिवर्तन होता है। विषुवत रेखा से आरोहित होने वाली वायु ध्रुवों की ओर उतरती है इसमें घूर्णन का भी योगदान होता है। 


4. जलवाष्प की मात्रा में वायुदाब

जलवाष्प एक हल्की गैस है जो वायु में प्रवेश कर उसके आयतन को बढ़ा देती है जिससे आर्द्र वायु का घनत्व शुष्क वायु की तुलना में कम हो जाता है। 



वायु गर्त और वायु कटक - Air rough and Air Ridge in Hindi

भू पृष्ठ पर वे क्षेत्र जहां वायु के अवरोहण से निम्न वायुदाब का निर्माण होता है, उन्हें 'वायु गर्त' (Air rough) कहा जाता है। निम्न वायुदाब की दशा 'अवदाब' (Depression) कहलाती है। 


जहां उच्च वायुदाब क्षेत्र निर्मित होता है उन्हें 'वायु कटक' (Air Ridge) कहा जाता है। दो उच्च वायुदाब तथा दो निम्न वायुदाब के मध्य का क्षेत्र 'कोल' (Col) कहलाता है।


समदाब या समभार रेखाएं रेखाएं - Isobars Lines In Hindi 

समान वायुदाब वाले स्थानों को मिलाने वाली रेखा 'समदाब रेखा' या 'समभार रेखा' कहलाती है। 


इस लेख में मैंने Atmospheric Pressure In Hindi के पूरे Concept को आसान तरीके से व चित्रों के माध्यम समझाने का प्रयास किया है। मैं आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा और आपको इससे कुछ नया सीखने को मिला होगा। कृपया इसे Social Media पर जरूर Share करें। यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमसे comment कर के पूछ सकते है। 


वायुमंडल के पूरे Concept को अच्छे से समझने के लिए इन आर्टिकल्स को भी जरूर पढ़े :-


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ads Area